Sunday, July 2, 2023

डिजिटल हुआ तो सौ फीसदी जलकर अदा करने लगे ग्रामीण

 










 डिजिटल हुआ तो सौ फीसदी जलकर अदा करने लगे ग्रामीण

रूबी सरकार
 
राजगढ़ जिले में इससे पहले कई बार जाना हुआ। परंतु इस बार राजगढ़ जिले का कुडीबेह गांव की  लोग बहुत खुश दिखे। ं क्योंकि अब उनके दरवाजे पर कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) के साथ-साथ मोबाइल या कम्प्यूटर पर उनका नाम भी दर्ज हो गया हैं। उन्हें जो घरेलू उद्देश्यों के लिए जो पर्याप्त पानी उपलब्ध हो रहा हैं,उसके लिए वे नियमित जलकर अदा कर रहे हैं। ग्रामीणों को अब लोकलाज का डर हो गया है कि अगर जलकर नहीं अदा करेंगे, तो उनका नाम सार्वजनिक हो जाएगा कि उन्होंने पानी का उपयोग तो कर लिया परंतु जलकर नहीं दिया। इससे उनकी प्रतिष्ठा पर आंच आएगी। ग्रामीणों का यह बोध जलकर का डिजिटलीकृत होने से सामने आया है।
राजगढ़ जिला भारत के 117 आकांक्षी जिलों में से एक है। और यह जल संकट वाले 255 जिलों में 205 वें स्थान पर है (स्रोत डाउन टू अर्थ, सोमवार 16 मार्च 2020), राजगढ़ में भूजल स्तर 2-4 मीटर तक नीचे चला गया है।
यहां पानी की कमी के समाधान और पेयजल का एक स्थायी स्रोत प्रदान करने के लिए एमपीजेएनएम ने बहु-ग्रामीण जलापूर्ति योजना शुरू की हैं जो सतही जल स्रोत पर आधारित हैं। गोरखपुरा मल्टी विलेज ग्रामीण जलापूर्ति योजना उनमें से एक है जो राजगढ़ जिले के राजगढ़ और खिलचीपुर ब्लॉकों में लागू की गई है, जिसमें 115395 की आबादी के 156 गाँव (राजगढ़ के 124 और खिलचीपुर ब्लॉक के 32 गांव) शामिल हैं। यह एमवीएस संचालन और रखरखाव के अधीन है और अब 24000 से अधिक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) के माध्यम से 156 गांवों के लिए उपचारित पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।
कुडीबेह गांव, कुडीबेह पंचायत का मुख्यालय योजना के उन गांवों में से एक है जहां पेयजल की आपूर्ति गृह सेवा कनेक्शन (एचएससी) से की जाती है। गांव में 127 घर हैं जो एससी, ओबीसी और सामान्य वर्ग के हैं। ग्रामीणों के लिए पीने के पानी का मुख्य स्रोत 4 खुले कुएं और 3 हैंडपंप थे जो भूजल पर आधारित थे, लेकिन हर गर्मियों में पानी की कमी एक बड़ी समस्या बन जाती थी। भूजल स्तर नीचे जाने और स्रोत सूखने से ग्रामीण परेशान थे।
कुडीबेह गांव की 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला रतन बाई बहुत खुश हैं और सरकार का आभार व्यक्त करती हैं और अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहती हैं, “जब मैं छोटी थी और नवविवाहित थी तब से लेकर कुछ साल पहले तक मैं हर दिन घंटों पानी संग्रह करती थी।” कुओं से पानी, जो मेरे घर से करीब 1 से 2 किलोमीटर दूर स्थित था। अब मेरे घर में नल कनेक्शन है और इससे मुझे पानी इकट्ठा करने के बोझ से राहत मिल गई है, अन्यथा मैं इस उम्र में कुओं से पानी कैसे लाता।
गांव की दिव्यांग महिला कमला बाई बताती हैं, मेरा एक हाथ ठीक से काम नहीं करता है इसलिए पानी इकट्ठा करना मेरे लिए बड़ी चुनौती थी लेकिन मुझे कुओं से पानी इकट्ठा करना पड़ता था और छोटे बर्तनों में लेना पड़ता था, जिससे मेरा ज्यादातर समय पानी इकट्ठा करने में ही बीत जाता था। मुझे घर के दूसरे काम करने में देर हो जाती थी. अब मेरे घर में नल कनेक्शन है जो मेरे लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि मेरे जैसी महिला जिसका एक हाथ ठीक से काम नहीं करता, उसके लिए घर से दूर कुएं से पानी लाना बहुत कष्टदायक था।
पर्वत सिंह (वाल्व ऑपरेटर) ने बताया कि मेरा जन्म और पालन-पोषण इसी गांव में हुआ है और मैंने देखा है कि मेरी मां, बहन और कुछ समय मेरे पिता भी पीने के लिए कुओं से पानी लाते थे और गर्मियों के दौरान जब हमारे गांव के कुएं सूख जाते थे उस समय मुझे और मेरे पिता को दूसरे गांव से पानी लाना पड़ता था। पिछले पांच वर्षों से हमने और कुछ ग्रामीणों ने पीने के पानी का अस्थायी समाधान निकाला, हमने छोटे मोटर पंप और पाइपों की व्यवस्था बनाई, जिससे हम कुएं में मोटर डालकर पाइपों के माध्यम से घरों में पानी लेते थे। इसके लिए हमें कुएं से अपने घरों तक पानी ले जाने के लिए एक मोटर और पाइप खरीदना पड़ा, जिसकी लागत लगभग 15 से 20 हजार थी और यह केवल तभी काम करता है जब हमारे पास कुएं में पानी होता है, इसके लिए बिजली की भी आवश्यकता होती है। कभी-कभी पानी को लेकर झगड़े भी होते थे क्योंकि गर्मियों में कुओं का पानी बहुत नीचे चला जाता था और जो भी सुबह-सुबह मोटर डालकर पानी खाली कर देता था, दूसरे लोग उससे झगड़ने लगते थे।
गांव की फूला बाई, घीसी बाई और कुडीबेह गांव की अन्य महिलाएं कहती हैं कि हम और हमारे बच्चे विशेषकर लड़कियां अपने सिर पर दूर से पानी ढोकर लाती थी, क्योंकि हमारे पास कुओं पर मोटर लगाने के लिए पैसे नहीं थे। हमें पानी लाना पड़ता था, भले ही हम बीमार हों या गर्भवती हो (वह समाज के सीमांत वर्ग से आती हों) हमारे पास कोई विकल्प नहीं था। कृष्णा (आशा कार्यकर्ता) ने वीडब्ल्यूएससी बैठक में हिस्सा लेते हुए कहती हैं कि नल का पानी हमारे स्वास्थ्य में सुधार कर रहा है और ग्रामीणों को जल जनित बीमारियों से भी बचा रहा है, विशेषकर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित पेयजल का अधिक लाभ मिला है।
कुल्टा पवार (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) कहती हैं कि हम अपने घर में नल के पानी की आपूर्ति से खुश हैं । घरों में पानी की उपलब्धता के कारण अब किशोरियों को पानी लाने के लिए दूर नहीं जाना पड़ता है, जिससे उन्हें पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय मिलने लगा है और उन विशेष दिनों (मासिक धर्म) के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता में भी सुधार हुआ है और वे मासिक धर्म स्वच्छता का प्रबंधन कर रही हैं। .
अब कुडीबेह गांव प्रमाणित हर घर जल गांव बन गया है और गांव के सभी घरों में कार्यात्मक हाउस टैप कनेक्शन (एफएचटीसी) हैं, स्कूल, आंगनबाड़ी और पंचायत भवन में भी नल कनेक्शन हैं। गोरखपुरा एमवीएस ने घर पर सुरक्षित पानी तक किफायती पहुंच प्रदान की है। यही कारण है कि ग्रामीणों ने बिना किसी देरी के वीडब्ल्यूएससी को जल शुल्क 100 रुपए प्रति माह का भुगतान करना शुरू कर दिया है।
जल निगम मध्यप्रदेश की परियोजना क्रियान्वयन इकाई की प्रबंधक जन सहभागिता प्रियंका जैन बताती हैं कि कुडीबेह गांव से वीडब्ल्यूएससी  100 फीसदी जल राजस्व एकत्र कर रहा है और यह गांव जिले की पहली वीडब्ल्यूएससी ग्राम पंचायत बन गई है जो मप्र में जल कर के करदाताओं का पंजीकरण पंचायत दर्पण पोर्टल, जो सरकारी वेब पोर्टल है, पर किया है। ऑनलाइन या ऑफलाइन कर अदा करते ही पंचायत सचिव जल करदाताओं (नल कनेक्शन धारक) को ई-रसीद प्रदान कर रहा है। इतना ही नहीं यह गांव वीडब्ल्यूएससी मध्य प्रदेश जल निगम को समय पर थोक जल शुल्क (3.25 प्रति हजार लीटर) का भुगतान भी नियमित करता है।
Amrit Sandesh 02 July,2023


No comments:

Post a Comment