Thursday, December 7, 2017

BHEEM KUND Chhatarpur

आपदा से पहले संकेत देने वाला कुंड



बड़ा मलहरा विकास खण्ड ,सागर-छतरपुर (मध्य प्रदेश) राजमार्ग  पर  भीमकुण्ड सुरम्य पहाडिय़ों के बीच स्थित है। यह  कुण्ड बुंदेलखण्ड के प्रमुख तीर्थेंा में से एक है।  वैसे तो देखने में एक साधारण कुण्ड लगता है,लेकिन इसकी खासियत है कि जब भी एशियाई महाद्वीप में कोई प्राकृतिक आपदा घटने वाली होती है तो इस कुण्ड का जलस्तर पहले ही खुद.ब.खुद बढऩे लगता है । इस कुण्ड का पुराणों में नीलकुण्ड के नाम से उल्लेख मिलता है, जबकि  अब इसे भीमकुण्ड के नाम से जाना जाता हैं। ऐसा माना जाता है, कि यहां स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं। मकर संक्रांति पर यहां डुबकी लगाने का रविशेष महत्व माना जाता है। 18वीं शताब्दी के अंतिम दशक में विजावर रियासत के  राजा ने यहां मेले का आयोजन किया । तब से प्रतिवर्ष मकर संक्रांति पर यहां भव्य मेले का आयोजन होता है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं।

अब तक मापी नहीं जा सकी है कुण्ड की गहराई


भीमकुण्ड की गहराई अब तक नहीं मापी जा सकी है। कुण्ड के चमत्कारिक गुणों का पता चलते ही डिस्कवरी चैनल की एक टीम कुण्ड की गहराई मापने के लिए आई थी, लेकिन ये इतना गहरा है, कि वे जितना नीचे गए उतना ही अंदर और इसका पानी दिखाई दिया। बाद में टीम वापिस लौट गई।

रोचक इतिहास

कहते हैं अज्ञातवास के दौरान एक बार भीम को प्यास लगीए काफी तलाशने के बाद भी जब पानी नहीं मिला तो भीम ने जमीन में अपनी गदा पूरी शक्ति से मारीए जिससे इस कुण्ड से पानी निकल आयाण् इसलिए इसे भीमकुण्ड कहा जाता है।

भौगोलिक घटना से पहले देता है संकेत










जब भी कोई भौगोलिक घटना होने वाली होती है यहां का जलस्तर बढऩे लगता हैए जिससे क्षेत्रीय लोग प्राकृतिक आपदा का पहले ही अनुमान लगा लेते हैंण् नोएडा और गुजरात में आए भूकंप के दौरान भी यहां का जलस्तर बढ़ा थाण् सुनामी के दौरान तो कुण्ड का जल 15 फीट ऊपर तक आ गया था।

No comments:

Post a Comment