Wednesday, June 21, 2023

कब तक पेयजल को तरसेगी अतरवती जैसी वृद्धाएं




 कब तक पेयजल को तरसेगी  अतरवती  जैसी वृद्धाएं

रूबी सरकार

70 वर्षीय आदिवासी अतरवती बाई सहजपुरी गांव में अपने तीन बेटे-बहुओं से अलग अकेले रहती है। अतरवती के पति वेस्टर्न कोल फील्ड में मुलाजिम थे । उन्होंने युवावस्था में शहर में रहते हुए दूसरी शादी कर ली थी। इस तरह भरा पूरा परिवार होने के बावजूद उसे एकाकी जीवन जीना पड़ रहा है । इस संवाददाता को देखते ही अतरवती की आंखों से झर-झर आंसू बहने लगे। वह  फूट-फूट कर रोने लगी। वह इतना ही कह पायीकि गांव में आई होतो हमें कुछ नहीं चाहिएबस पेयजल की व्यवस्था करवा कर जाओ। वह अपना पैर दिखाते हुए बोलीकि पानी ढोते-ढोते मेरे पैरों के तलवे में घाव हो गये है। दूर हैण्डपम्प या किसी और के कुंए से पानी लाना पड़ता है। पानी के लिए भिखारियों की तरह गांव में मारी-मारी फिरती हूं। अतरवती का यह दुःख पेयजल के लिए भी था और एकाकी जीवन का भी। अतरवती की तरह इस गांव में कई ऐसे वृद्ध स्त्री-पुरूष हैजिन्हें पेयजल उपलब्ध न होने का कष्ट है। कीचड़ से बनी कमजोर दीवारों वाले घरों में रहने वाले इन वृद्धों की आवाज भी बहुत कमजोर है। इनका इनकी सिसकियों से सरकार का दिल नहीं पसीजता । आखिर वे अपनी मन की बात किससे साझा करें। 

सहजपुरी गांव विकास के मॉडल के रूप में विख्यात छिंदवाड़ा जिले से मात्र 10 किलोमीटर दूर स्थित हैजहां पिछले 40 वर्षों से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सांसद  रहे हैं। कमल नाथ की धर्म पत्नी अलका नाथ भी यहाँ से सांसद रह चुकी हैं । इस समय कमल नाथ यहीं से विधायक हैं और  उनके बेटे नकुलनाथ यहां के सांसद हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा भी यहाँ से सांसद रह चुके हैं। विकास के लिए छिंदवाड़ा  आदर्श मॉडल माना जाता है। छिंदवाड़ा सतह से 671 मीटर ऊॅचाई पर सतपुड़ा के खुले पठार पर कृषि भूमि से घिरा हुआ है। लेकिन पानी के अभाव में यहां के अधिकतर किसान सालभर में एक ही फसल ले पाते हैं। जिले में चौड़ी- चौड़ी सड़कें हैंलेकिन कोई सड़क इस गांव तक नहीं पहुंचती। इसी गांव से सटा सोलाखार गांव हैजो नगर निगम क्षेत्र में आता है। जिससे वहां के लोगों को सारी सुविधाएं उपलब्ध है। मात्र डेढ़ किलोमीटर की सड़क के लिए सालों से सहजपुरी गांव के लोग सरकार, सांसद और विधायक से गुहार लगा रहे है। इसी गांव के पवार मोहल्ला में खेती के लिए बिजली यानी एग्रीकल्चर फीटर है,परंतु घरेलू बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है।

यहां के पानी पंचायत के सदस्य गुलाब पवार बताते हैंकि उनके बच्चे कॉलेज में पढ़ते हैबिजली के अभाव में उनकी पढ़ाई में रूकावट आती है।बच्चों की पढ़ाई के लिए 24 घण्टे बिजली आवश्यक हैं। छिंदवाड़ा में कुछ बड़ी कंपनियां है। लेकिन नौकरी के लिए यहां के नौजवानों को बाहर जाना पड़ता है। गुलाब पवार ने एम ए तक पढ़ाई की। बाद में नौकरी न मिलने के कारण गांव में ही खेती करने लगे। गांव में पानी की व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए गुलाब ने दो  दशक से पानी पर काम करने वाली परमार्थ समाज सेवी संस्थान के साथ जुड़कर यहां पानी पंचायत बनाई और पंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर गांव में पानी और पर्यावरण पर काम कर रहे हैं । उनका कहना हैकि यहां मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत नल कनेक्शन प्रत्येक घरों में हैलेकिन जब भू-जल एक हजार फीट से अधिक नीचे चला गया हो और 70-80 हैण्डपम्प सूख चुके होंतो ऐसे में पानी कहां से और कैसे मिलेगा। उन्होंने कहाबरसात से लगभग नवम्बर तक नलों से पानी टपकता हैउसके बाद पानी आना बिल्कुल बंद हो जाता है। यह स्थिति मई महीने तक बनी रहती है। ऐसे में ग्रामीण पानी के लिए त्राहि-त्राहि करते हैं अतरवती के रोने की वजह भी यही है। यहां तक कि सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध न होने के कारण यहां के किसान साल भर में केवल एक ही फसल ले पाते हैं। जिनके पास पानी के साधन हैकेवल वही रवी और खरीफ दो फसल ले पाते हैं। यहां तक कि छोटे किसानों को सिंचाई के लिए बड़े किसानों के ट्यूबवेल से पानी खरीदना पड़ता है।

पास के ही गांव मेघासिवनी के किसान अशोक उसरेटे ने बतायाकि उसके पास एकड़ खेती की जमीन हैपरंतु पानी के अभाव में उसका खेत अक्सर खाली रहता थाइसलिए उसने बैंक से लोन लाख रूपये का लोन लेकर बड़ा कुंआ खोदा लेकिन पिछले साल तेज बारिश की वजह से वह गांव घंस गया। अब वह बैंक का कर्जदार है।  उसे चिंता है कि वह लोन कैसे चुकता करेगाजबकि लोन की रकम ब्याज मिलाकर लाख से अधिक हो चुका है। पटवारी ने भी लिख दियाकि यहां तो कुंआं था ही नहीं।

गुलाब ने कहाछिंदवाड़ा और सिवनी जिले के सिंचाई और पेयजल के लिए कन्हान नदी की सहायक नदी पेंच पर माचागोरा बांध का काम पिछले तीन दशकों से सुस्त गति से चल रहा है। वर्ष 2017 में 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। शेष बचे काम के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने कार्यकाल में 993 करोड़ रूपये की स्वीकृत दीलेकिन उनके मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद यह काम ठण्डे बस्ते में चला गया। बांध का काम पूरा होने के बाद अनुमान हैकि इससे छिन्दवाड़ा जिले के 164  एवं सिवनी जिले के 152 गांवों में लगभग एक लाख , 15 हजार हेक्टेयर वार्षिक सिंचाई हो सकेगी।  विभागीय सूत्रों के अनुसार इससे माईक्रो इरीगेशन के अंतर्गत हर खेत में पानी उपलब्ध कराने का सतत् प्रयास किया जा रहा हैं। पानी की कमी से जहां खेत खाली पडे रहते हैवहीं माईक्रो इरीगेशन से आसपास के किसानों के खेत फसलांे से लहलहाने उम्मीद है। इस बांध से किसानों की आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेगी।

 

बहरहाल जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को वर्ष 2024 तक चालू घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाना है। जिन ग्रामों में पूर्व से नल जल योजना संचालित हैउनमें प्राथमिकता पर वर्ष 2022 तक सुधार के कार्य इस तरह किए जाने हैताकि गांव के प्रत्येक घर में चालू नल कनेक्शन से जल उपलब्ध कराया  जा सके। इसी कड़ी में  सांसद आदर्श ग्राम,अनुसूचित जाति  व जनजाति बाहुल्य गांव को इसमें प्राथमिकता दी गई है। संभवतः अतरवती जैसी वृद्धाओं को तब तक  पेयजल के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

                                         01 January 2021 Amrit Sandesh Raipur




No comments:

Post a Comment